Central Bank Of India Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 – सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया शेयर प्राइस बढेगा या नहीं?

नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम Central Bank Of India Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

2022 में बहुत से लोगों ने Central Bank Of India Share में इन्वेस्ट करने की योजना बना रहे होंगे। इसलिए यदि आप भी सेंट्रल बैंक शेयर में निवेश करने की योजना बना रहे है तो सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया शेयर प्राइस टारगेट २०२२ से लेकर २०३०

Advertisement
तक के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Central Bank Of India Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 - सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया शेयर प्राइस

Central Bank Of India भारत का एक सरकारी बैंक है। आप सभी के मन में सवाल होगा कि क्या Central Bank Of India Share में रिस्क है या फिर Central Bank Of India Share भविष्य के लिए सुरक्षित है।

आपके सारे सवालों का जवाब हम बैंक का तकनीकी विश्लेषण करके आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

Central Bank Of India Share Overview

Central Bank Of India की स्थापना दिसंबर 1911 में हुई थी,Central Bank Of India भारत का सबसे पुराना प्राइवेट बैंक भी है।

अगस्त 2007 को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शेयर मार्केट में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुआ बैंक का शुरुआती शेयर प्राइस ₹97 था। बैंक का टोटल मार्केट कैप 19.05tcr है और 2021 में बैंक के नेटवर्थ में और रेवेन्यू में वृद्धि हुई है।

बैंक की सितंबर क्वार्टर रिपोर्ट के बाद बैंक के शेयर प्राइस में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है।बैंक फिर से अपने शेयर प्राइस को पटरी पर आ रहा है,सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर बाजार की संख्या तेजी से बढ़ती हुई देखी गई है और सेलर की संख्या में थोड़ा बहुत गिरावट भी आई है।

Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

Years TargetsShare Price Target Of Central Bank Of India
2022 (Target-1)Rs. 22
2022 (Target-2)Rs. 25
2023 (Target-1)Rs. 27
2023 (Target-2)Rs. 31
2025 (Target-1)Rs. 36
2025 (Target-2)Rs. 40
2030 (Target-1)Rs. 46
2030 (Target-2)Rs. 51

Central Bank Of India Share Price Target 2022

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पिछले साल के आंकड़े देखे तो बैंक को प्रॉफिट नहीं हुआ है लेकिन बैंक का रेवेन्यू और नेटवर्थ लगातार बढ़ रहा है और बैंक अपने प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास भी कर रहा है।

2021 से हमें बैंक के शेयर प्राइस में फिर से ग्रीनलाइन देखी गई है धीरे-धीरे करके बैंक का शेयर प्राइस बढ़ रहा है।अभी तक बैंक के शेयर प्राइस में ₹150 का आंकड़ा ही पार किया है। 2021 से हमें बैंक के मैनेजमेंट में सुधार देखने के लिए मिला है।

2022 में Central Bank Of India Share Price Target ₹22 और ₹25 रहने की उम्मीद है।

Central Bank Of India Share Price Target 2023

Central Bank Of India लगातार अपने कस्टमर को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है क्योंकि बैंक के पास कस्टमर संख्या कम है जिसके कारण बैंक के पास पैसा नहीं रहता है अगर बैंक के पास पैसा नहीं होगा तो बैंक किसी अन्य व्यक्ति को लोन नहीं दे सकता है।

2021 से बैंक ने अन्य बैंकों की तरह नई नई योजनाएं लागू की है और अपने कस्टमर को ज्यादा से ज्यादा जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

मार्केट में Central Bank Of India के कई सारी प्रतियोगी खड़े हैं जी ने टक्कर देने के लिए बैंक नई-नई लोन योजनाएं शुरू की है।

2023 में Central Bank Of India Share Price Target ₹27 और दूसरा टारगेट प्राइस ₹31 रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

Central Bank Of India Share Price Target 2025

बैंक को अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने में थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन धीरे-धीरे बैंक की वित्तीय स्थिति सुधर जाएगी। सभी बैंकों के लिए वित्तीय स्थिति से मजबूत होना बहुत जरूरी होता है।

अगर बैंक की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है तो बैंक के शेयर प्राइस में मजबूती नहीं देखने के लिए मिलती है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी लगातार अपनी वित्तीय स्थिति पर ध्यान दे रहा है।

2025 में Central Bank Of India Share Price Target ₹36 और दूसरा टारगेट प्राइस ₹40 की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi – घर बैठे जॉब महिलाओं के लिए

Central Bank Of India Share Price Target 2030

भारत में बैंकिंग प्रणाली का तेजी से विकास हो रहा है। सभी बैंक ज्यादा कस्टमर जोड़ने के लिए फ्री में अकाउंट खोलने की योजना दे रहे हैं।

अगर 2030 तक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपनी वित्तीय स्थिति को सुधारने में सफल रहता है तो हमें बैंक के शेयर प्राइस में वृद्धि देखने के लिए मिल सकती है।

बैंक की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखकर 2030 में Central Bank Of India Share Price Target ₹46 और दूसरा टारगेट प्राइस ₹51 रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

क्या Central Bank Of India Share भविष्य के लिए सही है?

Central Bank Of India Share की भविष्य की बात करे तो शेयर प्राइस कोई खास मजबूती नहीं देखी जा रही है बैंकों को लगातार नुकसान होता दिखाई दे रहा है और बैंक को प्रॉफिट भी नहीं हो रहा है।

अगर आप इस बैंक में भविष्य के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको पहले विचार कर लेना चाहिए क्योंकि बैंक आपको अच्छा रिटर्न देने की स्थिति में नहीं दिख रहा है। बैंक का शेयर प्राइस लगातार माइनस की ओर जाता हुआ दिखाई दे रहा है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अभी तक अपने शेयर होल्डर को अच्छा रिटर्न नहीं दिया है बैंक के शेयर होल्डर को लगातार हानि हुई है। अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में इन्वेस्ट करके भविष्य में पैसा कमाना चाहते हैं तो सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर से पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल दिखाई दे रहा है।

Central Bank Of India Share में Risk क्या है?

Central Bank Of India शेयर में लगातार रिस्क बढ़ता जा रहा है। जिन लोगों ने इस बैंक का शेयर खरीदा होगा उन लोगों को काफी नुकसान हुआ होगा क्योंकि 2021 में बैंक का शेयर प्राइस ₹20 है।

जबकि बैंक का शुरुआती शेयर प्राइस ₹97 था।

बैंक में लगातार धोखाधड़ी के केस बढ़ते जा रहे हैं जिसके कारण बैंक की वित्तीय स्थिति को सुधारने में बैंक को काफी समय लग सकता है।

बैंक के आंकड़ों की बात करें तो लगातार बैंक को नुकसान होता दिखाई दे रहा है।

भारत में बैंक में सबसे ज्यादा प्रतियोगी दिखाई दे रहे हैं और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने प्रतियोगी को टक्कर देने के लिए अभी उतना सक्षम नहीं लग रहा है।

बैंक के आंकड़ों को देखकर कह सकते हैं कि बैंक के शेयर प्राइस में रिस्क है अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको रिस्क उठाना पड़ेगा।

Conclusion:

आज इस आर्टिकल में हमने आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का तकनीकी विश्लेषण करके सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया शेयर प्राइस टारगेट के बारे में पूरी जानकारी दी है।

अगर आपको सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया शेयर प्राइस पर निवेश करना है तो खुद से इसकी Fundamental Analysis और Technical Analysis करे ताकि आपको जानकारी हो जाए इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं?

Leave a Comment