घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में । घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करे?

1
4093

दोस्तों क्या आप घर बैठे पैकिंग का काम (Ghar Baithe Packing Ka Kam) शुरू करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़े। इस आर्टिकल में मैंने आपको घर बैठे पैकिंग काम कैसे कर सकते हैं या पैकिंग बिजनेस कैसे कर सकते है? के बारे में पूरी जानकारी दिया है और इसमें आपको यह भी बताऊंगा कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में!

अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम 2022 में शुरू करना चाहते हैं, तो आपको यह आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

यहां मैं आपको घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी 2022, घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर और घर बैठे पैकिंग काम बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दूंगा, और साथ में यह भी बताऊंगा की पैकिंग का काम करने में क्या फायदे और क्या नुकसान है?

Ghar Baithe Packing Ka Kaam - घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022
घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

यह भी पढ़े: Small Business Ideas In Hindi 2022 – मुनाफे देने वाला स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया?

पैकिंग का काम करने के लिए ज्यादातर महिलाओं को उत्सुकता होती है, क्योंकि पैकिंग का काम घर बैठे किया जा सकता है, और यह एक ऐसा काम है, जो आप जितना ज्यादा करेंगे, आपको उतना ही अधिक पैसा मिलेगा। और पैकिंग का काम कई प्रकार से किया जा सकता है।

तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम क्या होता है? उसके बाद हम आपको यह बताएंगे कि पैकिंग के काम कितने प्रकार के होते हैं?

Table of Contents

घर बैठे पैकिंग का काम क्या होता है? (Ghar Baithe Packing Ka Kaam Kya Hai)

घर बैठे पैकिंग का काम उत्पादों को पैक करने की प्रक्रिया है। इसमें आप कंपनी अथवा ब्रांड के उत्पादों की पैकेजिंग अपने घर पर करते हैं। इस वजह से इसे घर बैठे पैकिंग का काम कहा जाता है, इसमें कई सारी वस्तुएं सम्मिलित हैं; जिनको आप अपने घर पर पैक करके यह काम कर सकते हैं।

वर्तमान में बहुत सारे पैकिंग का काम उभरकर इसलिए सामने आ रहे हैं, क्योंकि आपने भी सुना होगा कि जो दिखता है; वही बिकता है। और अगर किसी सामान की अच्छे से पैकिंग की गई होगी तो ग्राहक उसे खरीदने में रुचि दिखाएंगे।

इसलिए बहुत सारी कंपनियां आपको घर बैठे पैकिंग का काम देती हैं, ताकि आप उनके प्रोडक्ट को अच्छे से पैक करके उन्हे दे सकें। 

सबसे अच्छी बात यह है कि घर बैठे पैकिंग का काम कोई भी व्यक्ति कर सकता है, चाहे वह पढ़ा लिखा हो या फिर अनपढ़ व्यक्ति हो और यह काम महिलाएं भी अपने खाली समय पर करके पैसा कमा सकती हैं।

पैकेजिंग क्या है? अगर देखा जाए तो उत्पादों की पैकेजिंग वितरण, भंडारण, बिक्री और उपयोग के लिए उत्पादों को घेरने या उनकी रक्षा करने का विज्ञान, कला और तकनीक है।

Products की Packaging उनके डिजाइन, मूल्यांकन और उत्पादन की प्रक्रिया को भी संदर्भित करता है। पैकेजिंग को परिवहन, भंडारण, रसद, बिक्री और अंतिम उपयोग के लिए माल तैयार करने की एक समन्वित प्रणाली के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

बाजार में कई तरह के उत्पाद मिलते हैं, जो पैकेजिंग की कुछ आकर्षक और असाधारण शैलियों में आते हैं। पैकेजिंग अपने डिजाइन के माध्यम से उपभोक्ता को खरीदारी करने या न करने के लिए आश्वस्त करती है।

पैकेजिंग में निम्नलिखित चीजें शामिल है: 

  • उत्पाद की सुरक्षा करता है
  • उत्पाद को संरक्षित करता है
  • उत्पाद का परिवहन करता है
  • उत्पाद को सूचित करता है 
  • उत्पाद के बेचने में मदद करता है। 

Ghar Baithe Packing Ka Kaam क्यों करें? 

घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने की सबसे बड़ी वजह पैसे कमाना है, क्योंकि वर्तमान में रोजगार की इतनी किल्लत है कि हर कोई व्यक्ति एक अच्छी नौकरी नहीं प्राप्त कर पा रहा है, जिसके कारण लोगों की पैसे की आवश्यकता नहीं पूरी हो पा रही है।

हालांकि लोगों को कुछ ना कुछ करते अपना पेट पालने की आवश्यकता तो पड़ती ही है और यही वजह है कि कम पढ़े लिखे लोग भी गूगल पर इसके बारे में जानकारी ढूंढते हैं कि अनपढ़ पैसे कैसे कमाए, जिसमें उनको पैकिंग का काम करने की सलाह दी जाती है।

इसलिए अगर आप घर पर खाली बैठे रहते हैं और आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं हासिल हो रही है या फिर नौकरी से आपका गुजारा नहीं हो रहा है। तो आप हमारे इस लेख में बताए गए तरीके से घर बैठे पैकिंग का काम करके महीने का 40 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आप घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आप महीने का लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। लेकिन आपको यह गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए कि यह सब बिना मेहनत का हो जाएगा, आपको पैकिंग का काम करते हुए अच्छे पैसे कमाने के लिए थोड़ी बहुत मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी।

घर बैठे पैकिंग का काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है? 

पैकिंग का काम work from home का एक ऐसा विकल्प है, जिसमें आप इतनी अधिक मेहनत करते हैं; उतना ही अधिक आमदनी कर सकते हैं। अगर इसको सरल तरीके से समझा जाए तो सामान्य तौर पर पैकेजिंग कंपनी आपको किसी एक पैकेट को पैक करने के बदले में ₹5 तक देती है।

मान लीजिए कि अगर आपने 1 दिन में 100 products को पैक किया, तो इस प्रकार आप प्रतिदिन का ₹500 कमा सकते हैं। 

सबसे अच्छी बात यह है कि आप पैकिंग के काम को अपने परिवार वालों के साथ मिलकर भी कर सकते हैं और यदि आप अपने परिवार वालों के साथ मिलकर दिन भर में 500 पैकेट सामानों की पैकिंग कर लेते हैं। तो प्रतिदिन के हिसाब से आप ढाई हजार रुपए प्रतिदिन का बड़े ही आराम से कमा लेंगे।

घर पर पैकिंग का काम करने के लिए कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होगी?

पैकिंग का काम अलग-अलग तरह का होता है, अत: कुछ काम में मशीनों और अलग-अलग तरह के डिजाइन वाले सामानों की जरूरत होती है।

हालांकि घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए पैकिंग मशीने कंपनी स्वयं दे देती है। इसके अलावा टैप की सहायता से कागज बॉक्स में पैकिंग का काम भी कर सकते है। जिसके लिए बिलकुल कम पैसों की जरूरत होती है। और पैकिंग के लिए टैप, कैंची, कवर और एक जगह की आवश्यकता होती है। 

घर बैठे पैकिंग का काम क्या-क्या करना होता है?

घर बैठे पैकिंग का काम करने से पहले आपको पैकिंग के काम में क्या करना होता है? इसके बारे में जानना बेहद जरुरी है। हम आपको बता दें कि पैकिंग का काम करने का मतलब है कि इसमें आपको कोई Product पैक करना होता है।

अगर इसे आसान शब्दों में समझा जाए, तो बहुत सारी कंपनियों अथवा ब्रांड को अपने Product की Packaging करवाने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है।

लेकिन यदि वह इसके लिए Employee रखेंगे; तो उनको अधिक खर्चा पड़ सकता है। इसलिए बहुत सारी कंपनियां अथवा व्यवसाय अपने इस खर्च को बचाने के लिए घर बैठे पैकिंग का काम देते हैं। जिसे आप जैसे लोग जो घर बैठे काम करना चाहते हैं, उन कंपनियों के उत्पादों की पैकिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

Ghar Baithe Packing Ka Kam प्राप्त करके आप इन कंपनियों अथवा व्यवसाय के Product को पैक कर सकते हैं और उन्हें वापस दे सकते हैं। 

पैकिंग का काम की बढ़ती मांग कंपनियों के ब्रांडिंग उद्देश्यों के लिए बढ़ावा देने और उनके ग्राहकों हेतु पैकेजिंग के महत्व को व्यक्त करते हैं। आप विभिन्न प्रकार की पैकेजिंग को देखने वाले या किसी निश्चित उत्पाद की पैकेजिंग को अपग्रेड करने वाले व्यवसाय पैकेजिंग में से चुन सकते हैं।

यह भी पढ़े: Top Side Business Ideas In Hindi 2022 – साइड बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी से कौन सी सावधानियां रखें?

  • अगर आपको पैकिंग का काम दिलवाने के लिए कोई पैसे की मांग करता है, तो आप उसे तुरंत मना कर दीजिए, क्योंकि जब तक आप किसी प्रकार की बड़ी मशीनरी या कोई और इन्वेस्टमेंट नहीं कर रहे हैं; तब तक आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा। 
  • इसलिए आपको बिना आवश्यकता के निवेश नही करना चाहिए।
  • दोस्तों पैकिंग का काम करने के लिए किसी भी वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर ना छोड़े
  • इससे आपको पैकिंग का काम तो नहीं मिलेगा, लेकिन बहुत सारे स्पैम कॉल जरूर आएंगे और अलग-अलग प्रकार के बिजनेस अपॉर्चुनिटीज के मैसेज आते रहेंगे।
  • अगर आपको घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का चयन करे जो आगे में आपको बताऊंगा।
  • आप गूगल पर Ghar Baithe Packing Ka Kaam In Mumbai, Ahmedabad, Pune, Ludhiana, Udaipur, Delhi और Bihar या भारत के किसी भी शहर में घर बैठे पैकिंग का काम नियर मी सर्च करके प्राप्त कर सकते है।
  • ध्यान रखें कि अगर आप खुद का पैकिंग बिजनेस करना चाहते हैं, तो मशीन ऑनलाइन ना मंगवाएं।
  • यूट्यूब पर देख सकते हैं कि कौन सी कंपनी पैकिंग का काम करने के लिए मशीन बना रही है, आप उस कंपनी में जाकर मशीन के बारे में बात कर सकते हैं।
  • अगर उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट है, तो आप मशीन के बारे में वहां से जानकारी ले सकते हैं और मशीन मंगवा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप पैकिंग मशीन की कंपनी के बारे में सही से जानकारी नहीं ले पा रहे हैं, तो मैं यही सलाह दूंगा कि आप Indiamart की साइट पर जाइए और वहां से मशीन की कंपनी के बारे में पता कीजिए, वहां पर आपको घर बैठे पैकिंग का काम कंपनी का नंबर के बारे में काफी जानकारी मिल जाएगा, जहां पर आप मशीन की वैल्यू के बारे में बात कर सकते हैं।

आइये जानते हैं कि Ghar Baithe Packing Ka Kam किस तरह से करते है?

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे कर सकते हैं?

इंटरनेट पर आपको Ghar Baithe Packing Ka Kaam के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी। जहां पर आप पढ़ सकते हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? हालांकि यहां पर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा, जैसे कि आपको पैकिंग का काम लेने के लिए किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर नहीं देना है। 

हां अगर कोई Genuine Packaging Company है, तो आप वहां पर मोबाइल नंबर दे सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन बहुत सारी फ्रॉड वेबसाइटें होती है, जो कि आपका मोबाइल नंबर लेकर मैसेज करती रहेंगी। लेकिन वहां से आपको किसी भी प्रकार से पैकिंग का काम नही मिलेगा।

अगर आपसे कोई भी पैकिंग काम के लिए पहले पैसे भरने के लिए बोले तो आपको साफ मना कर देना है। क्योंकि कोई भी कंपनी आपसे किसी भी प्रकार के पैसे की डिमांड नहीं करेगी। अगर कंपनियों को पैकिंग का काम देना होगा, तो वह आपको प्रोडक्ट देगी और पैकिंग आइटम देगी, जिसमें आप उस प्रोडक्ट को पैक कर सकते हैं।

दोस्तों इस प्रकार का पैकिंग काम करने में आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं लगेगी, यानी कि आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ भी यह काम आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आपको बस पैकिंग का काम शुरू करने के लिए खाली जगह की जरूरत होगी, यह भी कंपनी के प्रोडक्ट के हिसाब से ही होगा।

अगर कंपनियां बड़े प्रोडक्ट पैक करवा रही है, तो आपको कुछ ज्यादा जगह की जरूरत होगी, लेकिन ऐसे मामलों में ज्यादातर कंपनियां छोटे Hand Items को ही पैकिंग के लिए देती है, जिन्हें आप घर के आंगन में भी रखकर आसानी से पैक कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग के काम कितने तरह के होते हैं?

दोस्तों पैकिंग का काम कई प्रकार से किया जा सकता है, यहां पर मैं आपको पैकिंग का काम करने के तीन मुख्य तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिससे आप पैकिंग बिजनेस में भरपूर सफलता हासिल कर पाएंगे, आइए दोस्तों तीनों तरीकों के बारे में देख लेते हैं।

#1: कंपनी के लिए घर बैठे पैकिंग का काम करें:

दोस्तों अगर आप किसी कंपनी के लिए पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो वह भी काफी आसान होता है। आज के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनियां है, जो हैंड क्राफ्ट आदि चीजों पर काम करती है, और ऐसी चीजें पैक करने के लिए उन्हें पैकर्स की जरूरत होती है।

ऐसे में अगर वह कंपनी में Employees को काम पर रखकर करके पैकिंग का काम शुरू करवाएं, तो कंपनी को बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी होगी और लोग सैलरी भी बहुत ज्यादा लेंगे, इसलिए कंपनियां घर पर बैठे लोगों को ही घर पर पैकिंग का काम दे देती है।

यहां पर कंपनियां आपको प्रोडक्ट भेजेगी, जिन्हें आपको पैक करके वापस कंपनी को देना है, सभी प्रकार के पैकिंग आइटम भी कंपनियां Provide करवाती है। यहां पर आपको अपना कोई भी Extra Effort नहीं लगाना है, आपको केवल दिए गए सामान के माध्यम से प्रोडक्ट को पैक करना है, इसलिए आपकी बस पैकिंग की मेहनत लगेगी।

आपको बताना चाहूंगा की पैकिंग का काम महिलाओं के द्वारा सबसे ज्यादा किया जाता है। जैसा कि मैंने आपको शुरू में बता ही दिया है कि घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम में महिलाओं को पैकिंग का काम जल्दी मिल जाता है, क्योंकि महिलाएं दिए गए प्रोडक्ट को जल्दी रिफाइन करके वापस भेज देती हैं। हालांकि घर बैठे काम करने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने घर से पैकिंग का काम शुरू कर सकता है।

इसलिए अगर आप पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Ghar Baithe Kaam Dene Wali Company 2022 की कोई कंपनी ढूंढनी होगी, जो कि आपको घर बैठे पैकिंग का काम दे सके। घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली बहुत सी कंपनियां होती है, जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

इसे भी पढ़े: 30+ Food Business Ideas In Hindi 2022 – बेहतरीन खाद्य व्यापार विचारों जिसे आज ही शुरू करें?

कंपनी के लिए घर बैठे पैकिंग का काम करने में क्या नहीं करना है?

दोस्तों अगर आप कंपनी के लिए पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो आपको तब तक किसी भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होगी, जब तक आप कंपनी से प्रोडक्ट बनाने के लिए कोई बड़ी मशीनरी ना मंगवा रहे हो।

आइए दोस्तों आगे देख लेते हैं कि पैकिंग की फील्ड में वह दूसरा कौन सा पैकिंग का काम है, जो आप कंपनी के लिए कर सकते हैं।

#2: कंपनी में हिस्सेदारी करके घर बैठे पैकिंग का काम करें

दोस्तों अगर आप थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट करने के लिए तैयार हैं, तो आपको बता दूं कि आपका काम बहुत ही जोरों शोरों से चलने वाला है। 

क्योंकि अब आप पैकिंग के इस दूसरे तरीके को अपना सकते हैं, जहां पर आपको कंपनी के साथ हिस्सेदारी करनी होगी। आपको बता दूं कि आप कंपनी में कई प्रकार से हिस्सेदारी करके पैकिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

जैसे की बहुत सी कंपनियां ऐसी होती है, जो टेडी बियर, हैंड आइटम्स, मेकअप आइटम्स और मूर्ति आदि बनाने का काम करती है। 

आप इन कंपनियों में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी अपने घर पर मंगवा सकते हैं। कई बार ऐसी मशीनरी कंपनी भी प्रोवाइड करवा देती है। या आप कंपनी से मशीन नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप अलग से मशीन लेकर कंपनी के साथ Collaboration करके पैकिंग का काम कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप कंपनी के साथ हिस्सेदारी करेंगे, तो आपको इसके कई फायदे हैं। एक तो कंपनी आपको फ्री में पैकिंग की मशीन प्रदान करवाएगी और दूसरा आपको Raw material भी फ्री में मिलेगा। 

इसके अतिरिक्त आपको कंपनी प्रोडक्ट बनाने का Fixed Charge भी देगी, आप कंपनी के मशीन आसानी से घर पर रखवा पाएंगे और यहां पर मशीन को ऑपरेट करने का चार्ज भी कंपनी देती है।

क्योंकि ऐसे मामलों में कंपनियां चाहती है कि उन्हें कंपनी में मशीनरी सेटअप ना करना पड़े, या कई बार ऐसा होता है कि कंपनी बहुत बड़ी मात्रा में कोई प्रोडक्शन करना चाहती है। और ऐसे समय में कंपनी अपनी जगह पर बड़ी मशीनरी लगाकर और Employees को Hire करके उन्हें तनख्वाह नहीं देना चाहती, क्योंकि कंपनी चाहती है कि उनकी बचत अधिक से अधिक रहे।

इसलिए जितना अधिक प्रोडक्शन होगा, बचत भी इतनी अधिक रहेगी, प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए कंपनियां लोगों को यह ऑफर देती है कि वह घर पर मशीन लगा सकते हैं, और raw material भी कंपनी देगी, और आपके द्वारा बना हुआ सामान भी कंपनी ही आप लोगों से वापस खरीद लेगी।

Also Read: Manufacturing Business Ideas In Hindi 2022 With Low Investment

#3: खुद का घर बैठे पैकिंग बिजनेस करें?

चूंकि Ghar Baithe packing ka Kam अपने खाली समय पर भी किया जा सकता है। इसलिए आप पैकिंग के काम को Side Business Idea के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको थोड़ी सी Investment की जरूरत होगी, लेकिन यहां पर आपको भारी मात्रा में पैसा बचेगा।

क्योंकि कंपनी के लिए अगर आप खुद का पैकिंग बिजनेस सेटअप करेंगे, तो आपको तीन से चार गुना बचत होगी या कई मामलों में इससे ज्यादा भी बचत हो सकती है। यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितना काम करते हैं, और आपका पैकिंग का काम कितना अधिक चलता है?

खुद का पैकिंग बिजनेस करने से मेरा मतलब है कि आप खुद Products को बना सकते हैं। बहुत सारे प्रोडक्ट ऐसे होते हैं, जो केवल किसी एक ही मशीन द्वारा ही बनाए जा सकते हैं और कई प्रकार के प्रोडक्ट के लिए आपको मल्टीपल मशीनरी की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए आप कोई ऐसा Product चुन लीजिए, जो आसानी से Produce हो सकता है, और जिसकी मांग भी अच्छी खासी है।

ऐसे प्रोडक्ट को बनाकर बेचना भी काफी आसान हो जाएगा, हालांकि आपमें से काफी लोग इस बात को लेकर परेशान हो रहे होंगे कि घर बैठे काम करके अपने प्रोडक्ट को कैसे बेचा जा सकता है। 

तो इसके लिए मैं आपको बता दूं कि जो भी लोग खुद के Products बनाकर बेचते हैं, वह ज्यादातर फ्लिपकार्ट या अमेजॉन का ही इस्तेमाल करते हैं।

क्योंकि यहां पर आप घर बैठे ऑनलाइन सामान आसानी से बेच सकते हैं, और आज के समय में तो Meesho Reselling Platform भी काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया है, और आप लोगों से Meesho पर भी काफी मात्रा में आर्डर प्राप्त कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम अथवा पैकिंग बिजनेस करने के लिए क्या करें?

अगर आप अपने बिजनेस को काफी आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो मैं Recommend करूंगा कि आप खुद का पैकिंग बिजनेस शुरू कीजिए, क्योंकि यहां पर आपको पूरी आजादी रहेगी और आप अपने काम को किसी भी प्रकार से कर सकते हैं। यानी कि आपको काम में पूरी Flexibility मिलेगी।

घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा प्रोडक्ट चुनना होगा, और मार्केट में रिसर्च करनी होगी, कि इस प्रोडक्ट को बनाने के लिए कौन सी मशीन सबसे अच्छी रहती है, और एक अच्छी कंपनी की मशीन खरीद लेनी है।

मशीन खरीदने के बाद आपको काम शुरू करना है, आप मशीन पर खुद भी काम कर सकते हैं या किसी और को भी काम पर रख सकते हैं। अगर आपको काफी ज्यादा बचत आ रही है यानी कि मार्जिन बहुत ज्यादा है, तो आप किसी और को भी काम पर रख सकते हैं, इसमें आपको अधिक फायदा होगा।

क्योंकि आप फिर Products को बेचने की तरफ ध्यान दे पाएंगे, और Products को बनाने से ज्यादा बेचना महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि अगर प्रोडक्ट बिकेंगे ही नहीं, तो बनाने का क्या फायदा होगा।

घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने के लिए बेस्ट आइडिया 

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप अपना खुद का पैकिंग का व्यवसाय शुरू करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन आप लोग इस बात को लेकर परेशान हो सकते हैं कि आपको किन सामानों की पैकिंग का व्यवसाय शुरू करना चाहिए, तो इसके लिए हमने आगे जानकारी दी है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे पैकिंग बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो आप कहीं से भी शुरू करके सफल हो सकते हैं।

आगे हमने जिन भी सामानों के बारे में जानकारी दी है, आप उनमें से किसी एक का चयन करके घर बैठे पैकिंग का काम करते हुए अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

#1. पूजा सामग्री की पैकिंग का काम 

आप सभी जानते हैं कि भारतीय घरानों में पूजा सामग्री का इस्तेमाल इतना अधिक किया जाता है और भारतीय त्योहारों तथा धार्मिक पर्व पर पूजा सामग्री की मांग काफी ज्यादा पड़ जाती है और इस दौरान आपने देखा होगा कि बाजार में हाथ से पैक किए हुए सामान काफी अधिक बेचे जाते हैं।

क्योंकि छोटी मोटी पूजा सामग्रियों को कोई बड़ी कंपनी अभी भी नहीं पैक करके बेच रही है। इस वजह से काफी सारे सामान, जो पूजा सामग्री से संबंधित है, वे आज भी खुले ही बेचे जाते हैं। इस वजह से कई बार ग्राहक कुछ पूजा सामग्री भी लेना भूल जाते हैं। 

इसलिए हम आपको सुझाव देते हैं कि आप चाहे तो पूजा सामग्री की पैकिंग का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको पूजा सामग्री को इकट्ठा करना होगा और उसके पश्चात आप उसकी पैकेजिंग करके अपने आसपास के दुकानदारों से संपर्क कर सकते हैं या फिर आप आसपास की मंदिर में अपनी स्वयं की दुकान शुरू करके पूजा सामग्री को बेच सकते हैं। 

लेकिन सबसे अच्छा तरीका यही रहेगा कि आप अपने शहर के बड़े दुकानदारों के साथ मिलकर ग्राहकों को पूजा सामग्री को पैकेट के रूप में उपलब्ध करा सकते हैं।

#2. मसाला पैकिंग का काम 

भारतीय घरानों में मसालों के बिना कोई भी व्यंजन स्वाद में अधूरा सा लगता है, इसलिए इसकी डिमांड हमेशा रहती है और यही वजह है कि मसाला व्यवसाय शुरू करने वाले लोग जल्दी से सफल हो जाते हैं। 

MDH और राजेश मसाला जैसे Business आज करोड़ों में व्यापार कर रहे हैं, लेकिन यह एक ऐसी इंडस्ट्री है, जिसमें अभी भी सफल होंने के बहुत सारे अवसर हैं और आप खुले मसालों को पैक करके उन्हें बेचने का काम शुरू कर सकते हैं।

मसाला पैकिंग का काम शुरू करने से पहले आप अपने आसपास के क्षेत्र में पिसे मसालों (हल्दी, धनिया, मिर्च, गरम मसाला आदि) को उपलब्ध कराने वाले लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उनसे थोक में पिसे हुए मसाले खरीदकर उसे पैक करके बाजार में बेचने का काम शुरू कर सकते हैं। 

चूंकि मसाला पैकिंग का काम काफी अच्छा मुनाफा देता है और इसलिए आप बड़ी ही आसानी से 5 रुपए अथवा ₹10 के मसाला पैकेट बनाकर बाजार में बिक्री के लिए किराने की दुकान पर पहुंचा सकते हैं। हालांकि शुरुआत में आपको थोड़ा बहुत मार्केटिंग करना पड़ सकता है।

इसमें आप चाहे तो दुकानदारों को थोक में अपना मसाला पैकेट उपलब्ध करा सकते हैं या फिर अपने मसाला पैकेट को एक ब्रांड उत्पाद की तरह लोगों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और जब आप इसमें काफी अच्छा पैसा कमाने लगें, तो अपनी मसाला कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।

#3. गिफ्ट पैकिंग का काम 

आकर्षक तरीके से पैक किए गए गिफ्ट को अक्सर ग्राहकों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और फिर चाहे किसी भी प्रकार का त्योहार हो या फिर शादी अथवा बर्थडे जैसे समारोह के समय पर लोग एक दूसरे को गिफ्ट देना पसंद करते हैं।

इस वजह से अच्छी पैकेजिंग वाले गिफ्ट की मांग हमेशा बनी रहती है और इसलिए आप गिफ्ट पैकिंग का काम भी अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इसमें आप चाहें तो दुकानदारों से सामान लेकर उसे पैक करके उनको वापस दे सकते हैं और प्रत्येक सामान की पैकिंग के बदले में अपना कमीशन ले सकते हैं।

या फिर आप अत्यधिक डिमांड में रहने वाले गिफ्ट को पैक करके उसे ऑनलाइन अमेजॉन पर बेचना शुरू कर सकते हैं।

#4. बिंदी की पैकिंग का काम 

बिंदी भारतीय महिलाओं के द्वारा काफी ज्यादा इस्तेमाल की जाती है, क्योंकि यह उनकी शोभा बढ़ाने में काम आती है, और आपने बाजार में अक्सर डिब्बे में पैक की गई या फिर बिंदी की पैकेट को बिकते हुए देखा होगा। इसलिए आप चाहे तो बिंदी की पैकिंग का काम भी अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

हालांकि बिंदी की पैकिंग का काम शुरू करने से पहले आपको कोई ऐसी कंपनी की तलाश करनी चाहिए, जो आपको बिंदी पैक करने के लिए थोक में उपलब्ध करा सके। आप ऐसी कंपनियों से किलो के हिसाब से थोक में बिंदी खरीद सकते हैं और उसे पैकेट में या फिर डिब्बे में पैक करके मार्केट में बिकने के लिए पहुंचा सकते हैं।

कभी-कभी आपको बिंदी का निर्माण करने वाले व्यवसाय की तरफ से ही गत्ते (एक तरह का पैकेट) दिए जाते हैं, जिसमें आपको 5 से 10 बिंदी को लगाना होता है। आप बाजार में एक गत्ते को 5 से लेकर ₹10 तक के बीच में या इससे अधिक में बेच सकते हैं।

पैकिंग का काम करके अपने पैकेज कैसे बेचें?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर ऑनलाइन सामान को आसानी से बेच सकते हैं, इसके लिए आप फ्लिपकार्ट अथवा Amazon Seller Account बना लीजिए और वहां पर अपने Packaging Products को लिस्ट कीजिए।

आप चाहे तो Google AdWords की मदद से advertisement करके भी अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट के लिए लैंडिंग पेज बनवाना है और फिर उसमें Google Ads के माध्यम से पैसे लगाकर Advertisement करवानी है।

जिससे कि आपके प्रोडक्ट की पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक होगी और ज्यादा लोग आपके Products को खरीद पाएंगे।

दोस्तों अगर आप खुद की वेबसाइट से आर्डर लेते हैं, तो आपको ऑर्डर को लोगों तक पहुंचाने के लिए बीच में एक शिपिंग कंपनी की भी आवश्यकता होगी, इसके लिए आप courier service का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसका प्राइस काफी ज्यादा रहता है।

शिपरॉकेट जैसी कई ऐसी कंपनियां है, जो Shopping Website के लिए Products को Ship करने का काम करती है और जहां पर आपको मात्र 19 से ₹20 में देश के हजारों कोनों में Products को पहुंचाने की सुविधा मिलती है।

इसलिए पैकिंग का बिजनेस शुरू करके आप अपने प्रोडक्ट को देश के कोने-कोने में पहुंचा सकते हैं, इससे आप अपना Brand भी स्टेबल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Agriculture Business Ideas In Hindi 2022 – गांव में करने लायक बिजनेस आज ही शुरू करें?

घर बैठे काम के लिए कितने निवेश की आवश्यकता होगी?

अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ काम करते है, तो आपको फैक्ट्री या फुलफिलमेंट सेंटर में काम कर सकते है। और वहां पर आपको सभी काम सिखाया जाता है; ताकि आप जल्दी से जल्दी पैकिंग कर सके।

इसके अलावा आप किसी दुकान, फैक्ट्री या पार्टी वाले लोगों से Deals करके भी उन्हे पैकिंग किए हुए सामान बेच सकते है। इस काम में आपको सिर्फ कंपनी से सामान लेना है और उन सामान को प्रोफेशनल डिजाइन और Creative तरीके से पैक करने के बाद आप उसे किसी भी दुकान या पार्टी वाले लोगों को बेच सकते है। 

हालांकि ऐसे काम में पैकिंग के लिए मशीन और अलग-अलग डिजाइन के लिए सामान की जरूरत होती है, जैसे रंगीन टैप, रंगीन कागज, नंगीन इत्यादि।

इसके अलावा आप घर बैठे कंपनी के प्रोडक्ट्स लाकर उन्हे कागज बॉक्स में टैप की सहायता से पैक कर सकते है। और उन्हे पुन: कंपनी को लौटा सकते है। और इस तरह के पैकिंग काम कैंटी, टैप, कवर आदि में 4000 से 5000 रूपयें का खर्च होता है।

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी 2022 (Ghar Baithe Kaam Dene Wali Company 2022)

जब आप गूगल पर Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me सर्च करेंगे, तो आपको कई सारी पैकिंग कंपनिया मिल जायेंगी, लेकिन आपको बता दूं कि अगर आप गूगल मैप पर पास की कंपनी से संपर्क करते हैं; तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट रहता है। आप गूगल के बजाय आप गूगल मैप पर सर्च करके पैकिंग कंपनी के पास जाएं।

क्योंकि अगर आप गूगल पर सर्च करके किसी पैकिंग कंपनी के पास जाने की कोशिश करेंगे तो वहां पर Justdial जैसी साइट में बहुत सारे Fake Number भी होते हैं, जो आपको पैकिंग के काम के लिए पहले पैसे भरने के लिए कह सकते है।

Ghar Baithe Packing Job Contact Number कहां से ढूंढें?

आपमें से बहुत सारे लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye Contact Number कहां से निकालें? तो हम आपको बता दें कि घर बैठे पैकिंग का काम के लिए कांटेक्ट नंबर आपको इंटरनेट पर मुश्किल से ही मिलेगा।

क्योंकि इंटरनेट पर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिलेंगी जहां पर घर बैठे काम का कांटेक्ट नंबर देने का वादा किया जाता है, लेकिन उनमें से ज्यादातर नंबर गलत होते हैं। तो अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए सही कांटेक्ट नंबर पाना चाहते हैं, तब आपको पैकिंग का काम देने वाली कंपनी से संपर्क करना चाहिए और उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर उनको Email करना चाहिए।

पैकिंग के काम करने के फायदे क्या हैं? (Ghar Baithe Kaam) 

घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने के बहुत सारे फायदे हैं, जो निम्नलिखित हैं।

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे पैकिंग का काम बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • घर बैठे काम करने के लिए आप अपने परिवार के सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं।
  • इस काम में आपको बाहर आने जाने में होने वाले समय और पैसों के खर्च से भी बचने में मदद मिलती है। जोकि नौकरी पेशा लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है।
  • घर बैठे पैकिंग का काम में आप स्वयं के मालिक होते हैं और अपनी मर्जी के अनुसार काम करने के लिए समय का चयन कर सकते हैं।
  • पैकेजिंग बिजनेस में मुनाफा अधिक होने के साथ-साथ कंपटीशन भी बहुत कम होता है।
  • घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए किसी प्रकार की डिग्री अथवा शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है।
  • घर बैठे पैकिंग का काम करने में आप अपनी पूरी मेहनत लगाकर अपना ज्यादा से ज्यादा समय इस काम में दे सकते हैं।

Packing Ka Kaam पर संबंधित प्रश्न: 

यहां पर हमने आपके लिए कुछ Packing Ka Kaam से संबंधित प्रश्न को इस आर्टिकल में शामिल किया है, जो घर बैठे पैकिंग का काम तलाशने वाले लोगों के द्वारा अक्सर पूछे जाते हैं।

क्या घर बैठे पैकिंग का काम मिल सकता है? 

हां बिल्कुल, आप घर बैठे पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं और इसके बारे में जानकारी इस लेख में दी गई है।

घर बैठे पैकिंग का काम करने में कितना पैसा लगेगा? 

सामान्य तौर पर घर बैठे पैकिंग का काम करने में एक भी पैसा नहीं लगता है, क्योंकि पैकिंग का जॉब (Packing Ka Job) देने वाली कंपनी आपको सारी आवश्यक चीजें उपलब्ध करा देती है। हालांकि कभी-कभी आपको पैकिंग में कुछ आवश्यक चीजों को खरीदने के लिए थोड़ा बहुत निवेश करना पड़ सकता है, जो कि ₹5000 से कम ही पड़ेगा।

कौन सी कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम दे रही है? 

ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं, जो घर बैठे काम करने का मौका देती है इनमें से कुछ कंपनियां ऑनलाइन काम करने का मौका देती है तो कुछ कंपनियां पैकिंग के जैसे घर बैठे कामों को करने का मौका देती है। इसमें सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप खुद घर बैठे काम करके अपना handmade products बनाकर उसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से बेच सकते हैं।

पैकिंग का काम कैसे करें?

घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने के बारे में पूरी प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक इस आर्टिकल में बताया जा चुका है। अगर आपने इसको ध्यानपूर्वक नहीं पढ़ा है, तो पुनः पढ़ सकते हैं।

पैकिंग का काम कैसे मिलेगा Lucknow में?

आप लखनऊ में घर बैठे पैकिंग का काम पाने के लिए अपने आसपास की पैकेजिंग कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर गूगल मैप पर Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me सर्च कर सकते हैं?

Conclusion:- Ghar Baithe Packing Ka Kaam

हम सभी जानते हैं कि कोरोना के बाद से लोग घर बैठे रोजगार के तरीके खोज रहे हैं और इसमें Ghar Baithe Packing Ka Kaam शुरू करना बहुत ही अच्छा विकल्प है। और हमें पूरा विश्वास है कि यह आर्टिकल पढ़ने के पश्चात आप पैकिंग का काम से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

Lockdown के बाद हर कोई घर से काम करना चाहता है, क्योंकि लॉकडाउन ने बहुत से लोगों की नौकरियां छीन ली है, और लोग चाहते हैं कि दोबारा उनके साथ ऐसा ना हो इसलिए वह चाहते हैं कि कोई ऐसा काम मिल जाए कि जिससे वह घर से ही आसानी से कर सकें और पैसे कमा सकें।

इसलिए जब घर पर काम करने की बात आती है, तो पैकिंग का काम सबसे पहले दिमाग में आता है, क्योंकि यहां पर आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ती, और प्रति पीस के हिसाब से पैसे भी मिल जाते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप घर बैठे पैकिंग का काम कैसे कर सकते हैं? और इसके साथ ही हमने आपको घर बैठे पैकिंग का काम करने के 3 तरीके बताए हैं। इसलिए अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ जरूर साझा करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here