स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

0
31
स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए

दोस्तों शेयर मार्केट में पैसा तो हर कोई लगा सकता है, लेकिन प्रॉफिट वही निकालेगा जो अच्छी कंपनी का चुनाव करेगा, अच्छी कंपनी का चुनाव करना शेयर मार्केट के लिए सबसे बड़ी बात होती है, अगर आप एज ए स्टॉक इन्वेस्टर शेयर मार्केट में काम करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि कंपनी की अहमियत कितनी ज्यादा रहती है, भारतीय शेयर बाजार में बहुत सारी कंपनियां लिस्टेड है, और अब तो पेटीएम भी शेयर मार्केट में आ चुकी है।

आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए पता होनी चाहिए। कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर कई सारे है लेकिन न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए जाना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम ने हाल ही में शेयर मार्केट में अपना आईपीओ लॉन्च किया है, यानी कि अब आप शेयर मार्केट में पेटीएम जैसी कंपनियों में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, हालांकि आपको बहुत सारी भारतीय कंपनियां मिल जाएंगी जोकि आपको प्रॉफिट के साथ-साथ डिविडेंड और बोनस जैसे रिवार्ड्स भी देंगी।

दोस्तों कंपनी का चुनाव करने के अलग अलग आधार हो सकते हैं अगर आप पैसे के आधार पर कंपनी का चुनाव करना चाहते हैं तो आपको कंपनियों का प्राइस देखना होगा, मान लीजिए कि आपके पास शेयर मार्केट में लगाने के लिए ₹20000 हैं तो आप हिंदलको जैसी कंपनी के अच्छे शेयर खरीद सकते हैं।

वहीं अगर आप इन ₹20000 से कोई भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 में खरीदने की कोसिस करेंगे जिस कंपनी के 1 शेयर की प्राइस भी ₹40000 है, तो आप मार्केट में शुरुआत भी नहीं कर पाएंगे, और अगर वह 40 वाला पलट कर नीचे आने लगा तो आपके 20000 कहीं दिखाई नहीं देंगे, और आपको एक बड़ी चपेट लगेगी, इसलिए शेयर का प्राइस आपकी इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी पर दबाव डालता है, इसलिए हमेशा अपने औकात अनुसार ही शेयर का चुनाव करें।

दोस्तों शेयर मार्केट में कंपनी का चुनाव करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि कंपनी का फंडामेंटल क्या है, कंपनी का फंडामेंटल स्ट्रांग होना चाहिए, अगर बेकार कंपनी है तो वह आपको कुछ भी निकाल कर नहीं देगी और किसी भी प्रकार से प्रॉफिट में हिस्सा नहीं मिलेगा, हमेशा एक अच्छी और जानीमानी कंपनी का ही चुनाव करें, और कंपनी का चुनाव करते वक्त यह बात भी गौर कर लें कि आपको जो भी प्रॉफिट होने वाला है।

वह आपकी ब्रोकरेज से तो कम से कम ज्यादा ही हो, कई बार हम घटिया कंपनियों का चुनाव कर लेते हैं जो कि हमें प्रॉफिट तो देती है लेकिन इतना भी नहीं दे पाती कि हमारी ब्रोकरेज कवर हो जाए, अगर आप ब्रोकरेज के बारे में सही से नहीं जानते तो बता दूं कि हम शेयर मार्केट में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट नहीं करते।

हम किसी ना किसी ब्रोकर के जरिए शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करते हैं जो कि अपना कमीशन बीच में रखता है। हमने शुरुआत में आपको जीरोधा और अप स्टॉक के बारे में बताया था यह इन जैसे सभी एप्लीकेशन ब्रोकर ही होती हैं, क्योंकि डायरेक्ट शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट नहीं किया जा सकता इसलिए आप ब्रोकर के माध्यम से ही शेयर मार्केट की तरफ बढ़ सकते हैं।

एक अच्छे ब्रोकर का चुनाव करना भी बहुत अहम होता है, कंपनियों का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें कि वह आपको अच्छा प्रॉफिट निकाल कर दें पाए, कंपनी अच्छा प्रॉफिट निकाल कर देगी या नहीं यह तो कंपनी पर डिपेंड करेगा, लेकिन आप अपने दिमाग और सुध बुध से यह अंदाजा लगा पाएंगे कि कंपनी की परफॉर्मेंस और फंडामेंटल के हिसाब से आगे चलकर वह कैसी रहेगी और कहां तक मार करेगी।

Popular Post:

IEX Share Price Target 2022, 2025, 2030

Suzlon Share Price Target 2022, 2025, 2030

JP Power Share Price Target 2022, 2025, 2030

Adani Port Share Price Target 2022, 2025, 2030

Adani Green Energy Share Price Target 2022, 2025, 2030

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here