Share Market Motivation In Hindi – शेयर मार्केट मोटिवेशन

0
27

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट को लेकर मोटिवेटेड नहीं है, और आपको सही से अंदाजा भी नहीं है कि मार्केट आपको कितनी कमाई करके दे सकती है तो आपका यहां पर शुरुआत करना बेकार जाएगा, अगर आप शेयर मार्केट में पूरे जोर-शोर से और Share Market Motivation से काम करेंगे तो आपको बहुत लाभ होगा, और आप अपने काम पर सौ परसेंट विश्वास कर पाएंगे।

आइए दोस्तों आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिनसे कि आप काफी मोटिवेट हो जाएंगे, और आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से समझ भी आ जाएगा, इससे आप यह भी अंदाजा लगा पाएंगे कि आप आगे चलकर कैसा परफॉर्म कर पाएंगे।

warren buffett Share Market Motivation

दोस्तों वारेन बुफेट के बारे में तो आप जानते ही होंगे, जिन्होंने बहुत छोटी उम्र में शेयर इन्वेस्टमेंट का काम शुरू कर दिया था, वह हमेशा से ही शेयर मार्केट से जुड़ी किताबें पढ़ते थे और उनके दिमाग में शेयर मार्केट से जुड़ी करीओसिटी रहती थी, और हमेशा उन्हें कुछ नया चाहिए होता था, बहुत ही छोटी उम्र में वे शेयर मार्केट में करोड़पति बन गए थे।

अगर आप वारेन के बारे में नहीं जानते तो बता दें की वह भी आपकी उम्र में एक आम अमेरिकी नागरिक थे, जिनके पास कुछ ज्यादा संपत्ति नहीं थी, उनके पास अभी जो भी है वह सब कुछ शेयर मार्केट की बदौलत ही है, और उन्हें शेयर मार्केट का बादशाह भी कहा जाता है, वॉर्रेन माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के अच्छे दोस्त हैं, बिल गेट्स ने अपनी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की शुरुआत की थी तभी से वॉर्रेन ने शेयर खरीदने सुरु कर दिए थे।

राकेश झुनझुनवाला को भारतीय वारेन बुफेट के नाम से जाना जाता है, क्योंकि उनका काम भी बहुत सराहनीय है, उन्होंने भी मार्केट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और बहुत ही जल्दी अपनी संपत्ति को 100 करोड़ से पार ले गए, आज राकेश झुनझुनवाला को भारत का सबसे बड़ा स्टॉक इन्वेस्टर माना जाता है, और हजारों लोगों के लिए मोटिवेशन बने हुए हैं।

यह भी पढ़े:

Trading Se Paise Kaise Kamaye | प्रतिदिन 1000 रूपयें की कमाई

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi 2022 – 10+ घर बैठे जॉब महिलाओं के लिए

करोड़ों लोग राकेश झुनझुनवाला को अपना गुरु मानते हैं, राकेश झुनझुनवाला वारेन बुफेट से प्रेरित हुए थे और उन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही शेयर इन्वेस्टमेंट का काम शुरू कर दिया था, उन्होंने शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन जैसे ही उन्हें कुछ एक्सपीरियंस हुआ तो आगे चलकर शेयर मार्केट की दुनिया के बादशाह बन गए, राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय शेयर मार्किट में इन्वेस्ट किया था।

अभी वह बहुत सारी कंपनियों के मालिक हैं, और बहुत सारी बड़ी कंपनियों में हिस्सेदार भी हैं, और अमेरिका जैसे बड़े देशों की स्टॉक मार्केट में भी ट्रेडिंग करते हैं।

दोस्तों आप मार्केट में कितनी कमाई कर सकते हैं अगर आपको इस बात का अंदाजा नहीं है तो आपको एक उदाहरण देकर यह बात समझाता हूं, आप अभी गूगल खोलिए और रिलायंस कंपनी का शेयर प्राइस देखिए, फिलहाल मेरे आर्टिकल लिखने के वक्त यह प्राइस ₹2300 चल रहा है।

अगर इसको आप 5 साल के स्केल पर देखेंगे तो पाएंगे कि इस शेयर का प्राइस नवंबर 2016 के करीब सिर्फ ₹400 था, इससे पहले और भी कम था लेकिन हम केवल 5 साल के स्केल को लेकर चलेंगे 2016 में आपने ₹500,000 की इन्वेस्टमेंट की होती तो आपको 1250 शेयर मिलते, अब वापस इस बात पर गौर कीजिए कि फिलहाल प्राइस ₹2300 के करीब चल रहा है, और आपके पास 5 साल पहले के खरीदे हुए 1250 शेयर हैं, और आप अभी के रेट में इन शेयर्स को बेच देते हैं तो आपको 28 लाख भारतीय रुपए मिलेंगे।

अगर आप अपना प्रॉफिट निकालना चाहे तो आपको औसतन 23 लाख रुपए का प्रॉफिट होगा, यह 23 लाख का प्रॉफिट पिछले 5 सालों का प्रॉफिट है, आपको इससे थोड़ा बहुत अंदाजा हो गया होगा कि आप कितनी कमाई तक कर सकते हैं, यह तो बात थी डिलीवरी मार्केट की आइए अब इंट्राडे की कमाई के बारे में भी बात कर लेते हैं।

दोस्तों मान लीजिए कि आप ₹500000 से इंट्राडे मार्केट में शुरुआत करते हैं, आपने सुबह मार्केट खोली उस समय हिन्दिल्को शेयर का प्राइस ₹500 है, ध्यान रखिए कि इंट्राडे मार्केट में आपको पूरे पैसे नहीं भरने होते, बल्कि आपको शेयर की टोटल बिल के 25 परसेंट ही देने होते हैं, यहां पर आपको एक शेयर केवल ₹125 में ही मिल जाएगा।

ध्यान रखिए कि इंट्राडे मार्केट केवल 1 दिन के लिए होती है, यानी कि जिस दिन आपने पैसा लगाया है उसी दिन वापस निकालना होगा, अब 125 के हिसाब से सोचिए कि 500000 में आपको कितने शेर मिलेंगे, आपको 4000 शेयर मिलेंगे।

और अब बाकी सभी बातों को भूल जाइए और मान लीजिए कि किसी भी समय इस शेयर का प्राइस ₹5 ऊपर चला जाता है, यह कम ज्यादा भी हो सकता है लेकिन अगर हम माने कि यह ₹5 ऊपर जाता है क्योंकि हिंडाल्को का शेयर पांच और ₹10 ऊपर नीचे ही होता रहता है, अगर आपका यह शेयर ₹5 ऊपर गया तो आपके पास 4000 शेयर थे अगर इसको 5 से गुणा किया जाए तो आप 20000 का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

शेयर का प्राइस सुबह 9:30 से शाम 3:30 बजे तक ऊपर नीचे होता रहता है इसलिए यह कभी भी ऊपर नीचे जा सकता है, अगर प्राइस ₹1 भी ऊपर जाता है तो आप ₹4000 कमाएंगे इस हिसाब से आप एक आम नौकरी में मिलने वाली कमाई तो कुछ ही देर में कर लेंगे, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है जितना दिखता है।

मार्केट में कमाई करने के लिए शेयर मार्केट के प्रति अच्छी पकड़ होनी जरूरी है, शुरुआत में हमने आपको बताया था कि मार्केट में आपको एक्सपीरियंस चाहिए होता है, जितना अधिक एक्सपीरियंस होगा आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

एक्सपीरियंस है तो आप समझ जाएंगे कि कौन सी कंपनी प्रॉफिट देती है, और कौन सी नुकसान देती है, आमतौर पर कहा जाता है कि लालच बुरी बला है, लेकिन लालच तो एक अच्छी बला है अगर लालच सही दिशा में किया जाए।

Popular Post:

IEX Share Price Target 2022, 2025, 2030

Suzlon Share Price Target 2022, 2025, 2030

JP Power Share Price Target 2022, 2025, 2030

Adani Port Share Price Target 2022, 2025, 2030

Adani Green Energy Share Price Target 2022, 2025, 2030

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here