Trading Se Paise Kaise Kamaye | प्रतिदिन 1000 रूपयें की कमाई

दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति आसान तरिकों से पैसे कमाना चाहता है, लेकिन कैसे? इसका एक जवाब Trading भी है जो एक रणनीति आधारित कला है। Trading के द्वारा प्रतिदिन बहुत ही आसानी से हजारो व लाखो रूपयें कमाये जा सकते हैं। लेकिन सवाल फिर आता है कि Trading Se Paise Kaise Kamaye 2022 में?

Trading Share Marketing करने का एक तरिका है, जिससे छोटे-छोटे समय में काफी पैसे कमाएं जा सकते है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे 1 दिन में 1000 रूपयें या उससे अधिक कमा सकते हैं? ध्यान दे कि ट्रेडिंग एक दिमागी खेल है, जिसमें हार व जीत दोनों होती रहती है।

Trading Se Paise Kaise Kamaye 2022 - ट्रेडिंग से पैसे कमाने का तरीका
Online Trading Se Paise Kaise Kamaye

भारत में ज्यादातर लोग Share Market Me Paisa Investment करना या ट्रेडिंग करके घर बैठे पैसा कमाना कम ही लोग करते है।

कई सारे Online Trading Apps उपलब्ध है जिसके जरिये हर कोई ट्रेडिंग अकाउंट बना के अपना पैसा शेयर बाजार में लगा सकते है। इसलिए, sharepricetargets.com की टीम आपको Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2022 में हरेक तरीके के बारे में अच्छी तरह जानकारी दे रही है।

आइये जानते है ट्रेडिंग क्या है?, ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें? ट्रेडिंग कैसे करते हैं? और ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? सभी जानकारी।

यह भी पढ़े: टेस्ला पावर Earning ऐप से पैसे कैसे कमाए (Tesla Power Bank Earning App Se Paise Kamaye)

ट्रेडिंग क्या है? (What is Trading)

Trading से पैसे कैसे कमाएं? इस सवाल का जवाब प्राप्त करने से पहले हम यह जानेंगे कि आखिर Trading क्या होती है और लोग इसे क्यों पसंद कर रहे है?

ट्रेडिंग का साधारण मतलब है कि शेयर मार्केट में किसी भी शेयर या स्टॉक को कम समय के लिए बार-बार खरिदना और बेचना। ट्रेडिंग प्रत्येक दिन के लिए भी होती हैं, मतलब हम प्रत्येक दिन रिसर्च करके अलग-अलग जगह से कम कीमत पर स्टॉक या शेयर खरिद सकते है, और अगले दिन उन्हे लाभ की कीमत पर बेच देते हैं।

ट्रेडिंग क्या है, यह एक तरह का दिमागी खेल है, अर्थात् एक रणनीति आधारित कला है। हालांकि कुछ लोग इसे जुए का खेल भी मानते हैं, क्योंकि इसमें पैसे दाव पर लगाये जाते है, और वे पैसे हारने पर डुब जाते है। इससे कई लोगों के घर भी डुब जाते हैं।

हालांकि अगर ट्रेडिंग को दिमाग और रिसर्च से किया जाए, तो हानि होने से बचा जा सकता है, और अधिक से अधिक लाभ कमाया जा सकता है। ध्यान दे कि ट्रेडिंग रिस्क पर की जाती है, और वर्तमान कई लोग Trading से आय कमाते है।

Trading के द्वारा काफी आसानी से बेहतर रिटर्नस प्राप्त किये जा सकते है।

यह भी पढ़े:

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) क्या है?

जैसा की मैने आपको बताया कि ट्रेडिंग का मतलब कम समय के लिए शेयर मार्केट से शेयर या स्टॉक को खरिदना व बेचना है। Intraday Trading इसी ट्रेडिंग का एक भाग है, जिसमें प्रत्येक दिन ट्रेडिंग की जाती है।

इसका मतलब है कि प्रत्येक दिन स्टॉक या शेयर को खरिदा व बेचा जाता है, जिससे प्रतिदिन 1000 रूपये या उससे भी अधिक कमाए जा सकते है। हालांकि कि इस तरह की ट्रेडिंग के लिए आपको रोजाना दिमाग लगाना पड़ता है, और मार्केट में उतार-चढ़ाव पर हर मिनट नजर रखनी पड़ती है।

शुरूआती समय में ज्यादा समय व बड़े शेयर के बजाय कम समय में छोटे शेयर के द्वारा कमाई करे, जिसे ट्रेडिंग कहते है। ट्रेडिंग के द्वारा आपको अनुभव मिलता है।

नोट: ट्रेडिंग से नुकसान और लाभ दोनों ही तराजू के 50-50% भाग पर है। लेकिन आप दिमाग और रिसर्च की कड़ी मेहनत के द्वारा नुकसान को कम करके अधिक लाभ कमा सकते है। ध्यान दे कि आप टिप्स पर स्टॉक बिल्कुल न खरिदे, जो आपकों दोस्त, इंटरनेट, न्यूजपेपर, टीवी, एडस आदि जगहों पर मिलती हैं। अपनी रिसर्च पर विश्वास रखते हुए ट्रेडिंग करे, और पैसे कमाएं।

Trading Account कैसे बनाए?

ट्रेडिंग के लिए ट्रेडिंग अकाउंट भी बनाए जाते है, और यह अकाउंट ऑनलाइन डॉक्यूमेंट Submit करके बनाये जा सकते है। Stock Trading Account बनाने के लिए आपको एक Stock Broker की जरूरत होगी, जो आपका Trading और Demat Account बनाए।

पहले के समय में यह अकाउंट ऑफलाइन बनाया जाता था, लेकिन वर्तमान में कई कंपनीयां है, जो ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता बनाते है, जैसे Zerodha, Upstox, Angelone, Coinswitch etc.

यह अकाउंट शून्य फीस के साथ शुरू किये जाते है, हालांकि इसके लिए आपको अपनी बैंक डायर व पैन कार्ड देना होगा, जिससे आप अपनी KYC पूर्ण करेंगे। लेकिन ध्यान दे कि KYC के लिए कई धोखे होते हैं, अत: पहले Stock Broker का कोई भी कंपनी से संबंधित Proof मांगे और उसके बाद अपनी जानकारी दे। इसके अलावा उनके साथ OTP, Password या User ID बिल्कुल शेयर न करे।

मेरे सुझाव के अनुसार आप Groww पर अपना Free Account बना सकते हैं।

  • 0 Rupees Maintenance Charge
  • Give Simple Design And User Friendly Interface
  • Get Chart And Tools
  • खरिदे व बेचने की प्रक्रिया आसान

Trading Account बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

अकाउंट बनाने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती हैं, जैसे-

  • Bank Diary
  • Pan Card
  • Aadhaar Card
  • Voter ID / Driving Licence
  • 18 Years Age For Demat Account

ट्रेडिंग के प्रकार (Types of Trading)

ट्रेडिंग काफी लोकप्रिय हो चुकी है, और इसे कई तरह से कर रहे है। मैने बताया था कि यह एक दिमागी खेल हैं, और दुनिया में सभी लोगों के सोचने का तरिका अलग-अलग होता हैं। कहने का मतलब है कि ट्रेडिंग के बहुत से प्रकार हैं, और यह ट्रेडिंग को अलग-अलग तरिके से करने के आधार पर बनाये गये हैं।

  • Positional Trading
  • Scalping Trading
  • Swing Trading
  • Intraday Trading Etc.

Intraday Trading

इस तरह की ट्रेडिंग सिर्फ 1 दिन के लिए होती है, मतलब जिस दिन आप किसी स्टॉक को खरिदते है, उसी दिन ट्रेडिंग मार्केट के क्लोज होने से पहले (3:15 बजे) बेचना पड़ता है। अन्यथा आपके ब्रोकर ऑटोमेटिक आपके शेयर बेच देते हैं। यह चक्र हमेशा चलता रहता हैं, और आपको प्रत्येक दिन स्टॉक खरिदने पड़ते है।

Positional Trading

इस तरह के ट्रेडिंग में आपको 1 दिन से ज्यादा समय मिलता है, मतलब अगर आप किसी शेयर को खरिदते है, तो उसे आप 1 हफ्ते से लेकर 15 दिन तक बेच सकते है। इसके लिए कुछ अच्छी रिसर्च होनी चाहिए, ताकि आप कुछ सटीक अनुमान लगा सके कि स्टॉक कब Improve होगा।

अगर आपके शेयर के दाम बढ़ जाते है, तो आप सही समय पर अपने शेयर बेच सकते है।

Scalping Trading

इस तरह की ट्रेडिंग में बहुत कम समय मिलता है और बहुत ज्यादा कॉन्टिटी में शेयर खरिदे व बेंचे जाते है। मतलब आपको किसी भी शेयर को खरिदने के लिए सिर्फ 2 मिनट या 3 मिनट का समय दिया जाता है, जिसमें यह डिसाइड करना है, कि सामने वाली कंपनी के शेयर खरिदने है या नही।

इसे कॉन्टीटी ट्रेडिंग माना जाता है, जिसमें कॉन्टीटी के आधार पर शेयर का लेनदेन होता है।

Break Up Trading

ब्रेकअप तरह की ट्रेडिंग में एक निश्चित प्राइस पर स्टॉक को खरिदा व बेचा जाता है। मतलब एक ही प्राइस रेट पर Stock के उतार-चढ़ाव को देखते हुए शेयर बेचे व खरिदे जाते है।

Trading Se Paise Kaise Kamaye 2022 – ट्रेडिंग से पैसे कमाने का तरीका

अब तक आप यह जान चुके होंगे कि Trading क्या है? लेकिन Trading Kaise Kare और Online Trading Se Paise Kaise Kamaye? तो ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए। 

वर्तमान समय में कई कंपनीयां एप्प और वेबसाइट के द्वारा डिमैट अकाउंट व ट्रेडिंग अकाउंट बनाती है, जैसे Angelone, Upstox, Samaco, Motilal Oswal, Kavy Online Etc.

अकाउंट बनाने के बाद आप ट्रे़डर (ब्रोकर) से सहायता प्राप्त कर सकते है, जो आपको बताया कि आप किस कंपनी के शेयर खरिद सकते है और बेच सकते है। हालांकि आप यह काम स्वयं भी कर सकते है, अगर आपके पास जानकारी है तो। मेरा मानना है कि आप शुरूआती समय में ब्रोकर का सहयोग ले, और छोटे निवेश से जानकारी प्राप्त करे।

ट्रेडिंग का मतलब सही समय पर स्टॉक को चुनना हो और उनके शेयर को खरिदना होता है। इसके साथ ही उन खरिदे हुए शेयर को सही समय पर बेचना भी होता है। अत: ट्रेडिंग का पुरा खेल सही समय पर सही स्टॉक के शेयर को खरिदना व बेचना है।

Popular Post:

Sigachi Share Price Target 2022, 2025, 2030

HDFC Bank Share Price Target 2022, 2025, 2030

Tata Chemicals Share Price Target 2022, 2025, 2030

Promax Power Share Price Target 2022, 2023, 2030

Reliance Industries Share Price Target 2022, 2025, 2030

सही Stock/Share को कैसे सेलेक्ट करे

ट्रेंडिग में सही समय पर सही स्टॉक को खरिदना व बेचना जरूरी होता है, और ऐसे स्टॉक को चुनने के लिए आप निम्नलिखित ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

High Liquidity वाले स्टॉक पर निवेश

High Liquidity का मतलब ऐसे स्टॉक से है, जिस पर अन्य लोग सबसे ज्यादा इंवेस्ट कर रहे है। यह ट्रेडिंग की एक बेस्ट ट्रीक मानी जाती है, क्योंकि जिस स्टॉक पर ज्यादा से ज्यादा लोग निवेश कर रहे है, तो हो सकता है कि उस स्टॉक के शेयर के दाम आगे अवश्य बढ़ेंगे।

ट्रेडिंग के समय आप जिस स्टॉक को खरिदना चाहते है, उसका Liquidity और Market Flow अवश्य जांचे। और पता करे कि कौन-सा स्टॉक कितना अधिक Successful है।

हो सकता है कि इस तरह के स्टॉक में ज्यादा अधिक मुनाफा न मिले, लेकिन इस स्टॉक में आपको हानी होने के अवसर बहुत कम अवसर होते है।

Volatility की जांच करना

किसी भी तरह के शेयर या स्टॉक के दाम में लगातार घटते और बढ़ते हुए ग्राफ को Volatility कहा जाता है। दूसरी ट्रिक यही है कि Intraday Trading के समय ऐसे स्टॉक पर निवेश करे जिसके दाम घटते व बढ़ते हो। इससे अनुमान लगाना आसान हो जाएगा कि कम दाम घटेंगे और कम बढ़ेंगे। 

इसके अलवा ऐसे स्टॉक पर बिल्कुल भी निवेस न करे, जिनका Volatile नेचर Up-Down नही होता है। क्योंकि ऐसे स्टॉक कई समय तक Inactive होते हैं।

Trend पर तीखी नजर

इसका मतलब समझ चुके होंगे कि मार्केट में कौनसी चीज ट्रेंड में चल रही है, या आने की पूरी संभावना है। ऐसे स्टॉक पर निवेश कर सकते है, लेकिन ध्यान रहे कि आपको उस स्टॉक के Past Performance की अच्छी Study करनी होगी। इससे 70% अनुमान सही लगते है।

ध्यान दे कि आप पूरी तरह से Past Performance पर ही Reliable न रहे, क्योंकि हो सकता है कि Outcome बिल्कुल उल्टा हो जाए।

ट्रेंड स्टॉक को चुनने के लिए कुछ बातों का विश्लेषण करें, जैसे Open Price, Close Price, Chart Pattern, Range, Indicator Etc. एक बात याद रखे की ट्रेंड हमारा दोस्त होता है।

सही समय पर स्टॉक बेचे

आपने यह कहावत अवश्य सुनी होगी कि लालच बुरी बला है, और यह कहावत ट्रेडिंग के लिए भी है। कई बार हमें शेयर की प्राइस बढ़ने लगती है और बढ़ती जाती है। हम लालच में रहकर ज्यादा समय तक इंतजार करने लग जाते है। ऐसे मे कई बार होता है कि स्टॉक की बढ़ी रही प्राइस अचानक घट जाए। इससे आपको एक साथ बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

इसलिए आप एक सफल ट्रेडर बनना चाहते है, तो आपको लालच को शांत रखना होगा और एक निश्चित प्रोफिट मिलने के बाद अपने शेयर बेच दे। अब इसी प्रोफिट के पैसों से दूसरे शेयर में स्टॉक पर निवेश करे।

अफवाहों से बचे

वर्तमान समय में कई लोग शेयर मार्केट से ही कमाई कर रहे हैं, और कई लोग अफवाह फैला देते है कि इस स्टॉक के प्राइस बढ़ेंगे। यह अफवाहे आपको टीवी विज्ञापन, मोबाइल विज्ञापन, न्यूजपेपर, दोस्त आदि से मिल सकती हैं। हालांकि यह भी नही कहा जा सकता है कि ये सभी गलते है।

मेरे कहने का मतलब है कि आप उन टिप्स पर फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस करे। 

Trader बने, न कि Investor

कई लोग सिर्फ Invest करने के बारे में सोचते है, और रिजल्ट 50-50 होता है। मतलब लक अच्छा रहा तो मुनाफा होगा और लक अच्छा नही हुआ तो घाटा होगा। इसलिए अपनी Mentality को बदले और Investor की जगह Trader बने।

Trader जिस स्टॉक को खरिदना चाहता है, उस पर पूरी रिसर्च करता है और अनुमान लगाता है कि यह स्टॉक भविष्य में क्या परिणाम देगा। ध्यान कि एक ट्रेडर की खासियत होती है कि वह धैर्यवान और चौकना होता है।

सीमित निवेश करे

दुनिया में ऐसे कई ट्रेडर है, जिन्होंने ट्रेडिंग में अपने घर, जमीन, गाड़ीयां सब बेचे हैं। क्योंकि ट्रेडिंग में व्यक्ति एक बार हारने के बाद फिर खेलने को कोशिश करता है, ताकि पिछले नुकसान की भरपाई हो सके। लेकिन हो सकता है कि दुबारा नुकसान हो। उसके बाद आप यह प्रक्रिया दौहराते रहते है और अंत: में आप लोन लेने तक भी पहुंच जाते है।

इसलिए सीमित निवेश ही करे, और हार व जीत की आदत बना ले। आप जीत पर खुशी मना सकते है, लेकिन हार पर कभी निराश या दुखी न हो। क्योंकि इस मार्केट में उतार-चढ़ाव होते रहते है।

Popular Post:

Suzlon Share Price Target 2022, 2025, 2030

Trident Share Price Target 2022, 2025, 2030

JP Power Share Price Target 2022, 2025, 2030

Adani Port Share Price Target 2022, 2025, 2030

Adani Green Energy Share Price Target 2022, 2025, 2030

कम निवेश से शुरूआत

यह बहुत जरूरी है कि अगर आपको ट्रेडिंग के बारे में ज्यादा अनुभव नही है, तो आप कम निवेश से ही शुरूआत करे।

ट्रेडिंग में समय दे

ट्रेडिंग के लिए आप समय देकर दक्षता हासिल कर सकते है। ट्रेडिंग सिखने के लिए आप फ्री और पेड दोनों में कोई भी ऑनलाइन क्लासेस ले सकते है।

रिस्क के तैयार रहे

एक बात बहुत स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस मार्केट में स्टॉक के प्राइस अचानक बढ़ और घट जाते है। इससे आपको कभी लाभ मिल सकता है, तो कभी घाटा भी हो सकता है। इसलिए अधिक घाटे से बचने के लिए रिसर्च व विश्लेषण करने के बाद ही किसी स्टॉक पर पैसे लगाए।

यह बात सच है कि आपका कोई न कोई स्टॉक का प्राइस नीचे अवश्य जाएगा, इसलिए सही निर्णय लेते हुए घाटे से बचने की पूरी कोशिश करे।

Share Market Books पढ़ें 

अगर आप शेयर मार्केट से ट्रेडिंग करके पैसा कमाने के बारे में सच में गंभीर है, तब आपको अनुभवी निवेशक और विशेषज्ञों के द्वारा शेयर मार्केट पर लिखी गई Share Market Books को पढ़ना चाहिए। 

इससे आपको शेयर मार्केट के बारे में अधिक से अधिक जानने को मिलेगा और आप शेयर मार्केट में की जाने वाली गलतियों से बचेंगे।

अंतिम शब्द (Conclusion)

Trading Se Online Paise Kaise Kamaye & ट्रेडिंग जल्द से जल्द पैसे कमाने का एक सरल फोर्मुला है, जिसे दिमाग से खेला जाता है। अगर आप रिस्क के शौकिन है और हार से घबराते नही हैं, तो ट्रेडिंग कर सकते है। इस बात को अवश्य याद रखे कि आज आप अच्छा कमा रहे है, तो हो सकता है कि अगले दिन आपको ज्यादा नुकसान हो जाए। इसलिए अपने सोच को रिस्क के लिए तैयार रखे।

ध्यान दे कि आप उचित रिसर्च और सही टाइमिंग से अपने नुकसान को कम कर सकते है। मेरा मानना है कि आपको Intraday Trading करनी चाहिए, ताकि आपको प्रत्येक दिन लाभ मिल जाए।

यह भी पढ़े:

PNB Share Price Target 2022, 2025, 2030

Dr Reddy Share Price Target 2022, 2025, 2030

Nykaa Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

Indusind Bank Share Price Target 2022, 2025, 2030

Fino Payments Bank Share Price Target 2022, 2025, 2030

Leave a Comment